न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

रामनवमी को लेकर राजधानी में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी, चार वाच टावरों से होगी जुलूस की निगरानी

3 हजार  जवान संभालेंगे सुरक्षा की कमान

125

Ranchi : रामनवमी मुख्य शोभायात्रा जुलूस में विधि व्यवस्था बनाये रखने के लिए जिला प्रशासन की ओर से तैयारी पूरी कर ली गयी है. लाखों की भीड़ को देखते सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये है.

जहां तीन हजार पुलिस जवान सुरक्षा की कमान संभालेंगे, वहीं इसके अलावा चार मुख्य जगहों पर पहली बार वॉच टावर बनाया जा रहा है. जिसमें तपोवन मंदिर,  डोरंडा के युनूस चौक, एकरा मस्जिद और अल्बर्ट एक्का चौक है. इन वॉच टावरों में मजिस्ट्रेट के अलावा रांची पुलिस के जवान तैनात होंगे. सुरक्षा के दृष्टिकोण से पदाधिकारी व जवानों को कई दिशा-निर्देश दिये गये हैं.

JMM

इसे भी पढ़ें : लातेहारः उग्रवादियों ने लेवी की मांग को लेकर सड़क निर्माण कार्य बंद कराया, आगजनी की

एसएसपी अनीश गुप्ता खुद कर रहे हैं पूरी सुरक्षा की मॉनिटरिंग

एसएसपी अनीश गुप्ता खुद पूरी सुरक्षा व्‍यवस्‍था की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. सुरक्षा में तैनात जवानों को समय-समय पर वायरलेस से संवाद भी दे रहे हैं. संवेदनशील जगहों पर सीसीटीवी कैमरा के अलावा ड्रोन कैमरा भी लगाया गया है. इन जगहों पर तीसरी आंख से उपद्रवियों व असामाजिक तत्वों पर नजर रखी जायेगी, ताकि रामनवमी में किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना न हो.

इसे भी पढ़ें धनबादः कीर्ति आजाद का विरोध, कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने दिखाये काले झंडे

Bharat Electronics 10 Dec 2019

पांच जगहों पर बनाये गये हैं कंट्रोल रूम

रामनवमी के दौरान शोभायात्रा में चल रहे लाखों राम भक्तों पर नजर रखने के लिए पांच जगहों पर कंट्रोल रूम भी बनाया गया है. इनमें कचहरी चौक स्थित मुख्य कंपोजिट कंट्रोल रूम, बेड़ो थाना, नगड़ी थाना, डोरंडा थाना और कांके थाना में कंट्रोल रूम है. सभी जगहों पर डीएसपी स्तर के अधिकारी पुलिसकर्मियों की मूवमेंट पर नजर रखने के अलावा आवश्यक दिशा निर्देश भी देंगे.

इसे भी पढ़ें :चाईबासा में नक्सलियों ने वन विभाग का भवन उड़ाया, पोस्टरबाजी कर कहा – वोट का बहिष्कार करें

सिटी एसपी व ग्रामीण एसपी रहेंगे वरीय प्रभार में

रांची पुलिस रामनवमी के मद्देनजर हाई अलर्ट पर है खुफिया विभाग की सूचनाओं और सुझाव पर भी रांची पुलिस काम कर रही है. सभी थानेदारों को विशेष सतर्कता के निर्देश दिये गये हैं. सुरक्षा को लेकर चार आइपीएस, 12 डीएसपी, 50 से अधिक इंस्पेक्टर सहित 3000 जवानों की तैनाती की गयी है. सिटी एसपी सुजाता वीणापानी और ग्रामीण एसपी आशुतोष कुमार शेखर वरीय प्रभार में होंगे. जबकि, उपायुक्त राय महिमापत रे और एसएसपी अनीश गुप्ता स्वंय पूरी सुरक्षा व्यवस्था की मॉनिटरिंग कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें : बोकारो: एक साल पहले बनी सड़क को उखाड़ पथ निर्माण विभाग कर रहा चौड़ीकरण

भड़काऊ गाना बजाने वालों पर होगी कार्रवाई

एसएसपी अनीश गुप्ता ने धार्मिक स्थलों में विशेष चौकसी रखने का निर्देश दिया है. एसएसपी ने सख्त आदेश दिया है कि शोभायात्रा के दौरान भड़काऊ गाना बजाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी. साउंड सिस्टम को जब्त करने के साथ संबंधित अखाड़ाधारियों पर भी कानूनी कार्रवाई होगी. इसके लिए एक विशेष टीम का गठन भी किया गया है. हुड़दंग करने वालों और माहौल बिगाढ़ने वालों पर विशेष नजर होगी. ऐसी गतिविधि दिखाई देते ही संबंधित व्यक्ति को गिरफ्तार भी कर लिया जायेगा.

इसे भी पढ़ें :रेंजर पद हुआ गजेटेड, भर्ती नियमावली व बहाली अधियाचना भी भेजी, लेकिन कुंडली मारकर बैठ गया JPSC

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like