न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

कच्चे तेल की कीमतों में नरमी की वजह से से सेंसेक्स में सुधार

608

Mumbai : सकारात्मक वैश्विक रुख के बीच ऊर्जा और बैंकिंग कंपनियों के शेयरों में तेजी से बीएसई के सेंसेक्स में बुधवार को शुरुआती कारोबार में सुधार देखा गया.

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सूचकांक शुरुआती कारोबार में 53.13 अंक यानी 0.15 प्रतिशत बढ़कर 36,534.22 अंक पर पहुंच गया.

वहीं , नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी शुरुआती दौर में 8.45 अंक यानी 0.08 प्रतिशत सुधरकर 10,826.05 अंक पर पहुंच गया.

इसे भी पढ़ें- अर्थव्यवस्था में सुस्ती को लेकर मोदी सरकार में डगमगा चुका है निवेशकों का भरोसा: प्रियंका

इन कंपनियों के शेयर में रही तेजी

सेंसेक्स के 30 शेयरों में शुरुआती कारोबार में सबसे ज्यादा तेजी बजाज फाइनेंस, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एसबीआइ, येस बैंक, एक्सिस बैंक, कोटक बैंक, टाटा स्टील, वेदांत, एशियन पेंट्स, भारती एयरटेल, एचसीएल टेक, एचडीएफसी और टीसीएस में रही. इन शेयरों में 2.10 प्रतिशत तक की तेजी रही.

वहीं, दूसरी ओर मारुति, हीरो मोटोकॉर्प, टाटा मोटर्स, हिंदुस्तान यूनिलीवर, ओएनजीसी और आइटीसी के शेयर 1.50 प्रतिशत तक गिरे.

इसे भी पढ़ें- खुलकर बोल रहे हैं जवान, पढ़ें क्या कह रहे हैं

सकारात्मक खबरों से बाजार धारणा में सुधार

विशेषज्ञों के मुताबिक, कच्चे तेल और अमेरिका – चीन व्यापार वार्ता जैसे मुद्दों पर सकारात्मक खबरें मिलने से बाजार धारणा में सुधार आया.

सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री ने कहा कि देश के रोजाना के कच्चे तेल उत्पादन के आधे हिस्सों को फिर से हासिल कर लिया गया है. ड्रोन हमले के बाद कच्चे तेल का उत्पादन प्रभावित हुआ था.

उन्होंने भरोसा दिया है कि महीने के अंत तक संयंत्रों में उत्पादन क्षमता को पूरी तरह से बहाल कर लिया जाएगा. इस खबर के बाद कच्चे तेल की कीमतों में नरमी आयी, जिससे शेयर बाजारों ने राहत की सांस ली.

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल 0.22 प्रतिशत गिरकर 64.41 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था. आरंभिक आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने मंगलवार को शुद्ध रूप से 808.29 करोड़ रुपये के शेयर बेचे जबकि घरेलू संस्थागत निवेशक 85.76 करोड़ रुपये के शुद्ध लिवाल रहे.

इसे भी पढ़ें- 13 माह का वेतन देने के फैसले से गुस्से में हैं राज्य के 58 हजार जवान, पढ़ें, क्या कह रहें हैं जवान..

Related Posts

#SouthAfrica : भ्रष्टाचार के आरोपी  #GuptaBrothers का अमेरिका, ब्रिटेन तथा यूएई में रखा पैसा जब्त  होगा

गुप्ता परिवार मूल रूप से उत्तर प्रदेश के सहारनपुर का रहने वाला है. दक्षिण अफ्रीका में बीते दो दशक में उसने आईटी, मीडिया और खनन उद्योगों के जरिये काफी पैसा कमाया.

WH MART 1
style="display:inline-block;width:250px;height:250px" data-ad-client="ca-pub-4464267052229509" data-ad-slot="8367158579">

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

kohinoor_add

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like