न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

सेंसेक्स-निफ्टी में बढ़त, डॉलर के मुकाबले रुपया 17 पैसे गिरा

745

Mumbai: निरंतर विदेशी पूंजी निवेश और वैश्विक बाजारों से सकारात्मक रुख के बीच सेंसेक्स बुधवार को शुरुआती कारोबार में 91 अंक बढ़ गया.

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 91.70 अंक यानी 0.24 प्रतिशत बढ़कर 38,597.79 अंक पर पहुंच गया.

वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी शुरुआती दौर में 29.20 अंक यानी 0.26 प्रतिशत चढ़कर 11,457.50 अंक पर पहुंच गया.

इसे भी पढ़ें- इन 11 तथ्यों से जानें कितने खराब हैं देश के हालात, मोदी सरकार ने कहां पहुंचा दिया आपको

इन कंपनियों के शेयर चढ़े और गिरे

सेंसेक्स की कंपनियों में बजाज फाइनेंस, येस बैंक, एचडीएफसी बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा मोटर्स, बजाज ऑटो, टाटा स्टील और ओएनजीसी के शेयर शुरुआती कारोबार में 2.27 प्रतिशत तक चढ़ गये.

वहीं, वेदांता, पावरग्रिड, आइटीसी, हीरो मोटोकॉर्प, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एशियन पेंट्स, एलएंडटी और टीसीएस के शेयर 2.09 प्रतिशत तक गिर गये.

इसे भी पढ़ें- #Jamshedpur: बन्ना गुप्ता की होर्डिंग से गायब कांग्रेस का झंडा, BJP से चुनाव लड़ने की है जुगत, क्या मिलेगा मौका

मंगलवार को बढ़त के साथ बंद हुआ था वॉलस्ट्रीट

शेयर बाजार के पास मौजूद प्राथमिक आंकड़े के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने मंगलवार को शुद्ध रूप से 436.02 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे जबकि घरेलू संस्थागत निवेशक 929.39 करोड़ रुपये के शेयर के शुद्ध लिवाल रहे.

एशिया में हांगकांग, सोल और तोक्यो में बाजार में शुरुआती कारोबार में सकारात्मक रुख दिखा जबकि शंघाई में बाजार में गिरावट दिखी. अमेरिका-चीन व्यापार वार्ता को लेकर सकारात्मक खबरों और ब्रेक्जिट समझौते की उम्मीदों के बीच मंगलवार को वॉलस्ट्रीट बढ़त के साथ बंद हुआ.

इसे भी पढ़ें- डीआरडीओ ने जूनियर रिसर्च फेलो व रिसर्च एसोसिएट के लिए मांगा आवेदन, 20 अक्टूबर तक करें आवेदन

डॉलर के मुकाबले 17 पैसे गिरा रुपया

कच्चे तेल की कीमतों में तेजी और अन्य प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में मजबूती से रुपया बुधवार को शुरुआती कारोबार में 17 पैसे गिरकर 71.71 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया.

मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि घरेलू शेयर बाजार में सुस्त रुख से भी रुपये पर दबाव रहा. अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 71.60 रुपये प्रति डॉलर पर खुला और शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले 17 पैसे गिरकर 71.71 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया.

रुपया मंगलवार को 71.54 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. शेयर बाजार के पास मौजूद प्राथमिक आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने मंगलवार को शुद्ध रूप से 436.02 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे. इस बीच, ब्रेंट कच्चा तेल वायदा 0.24 प्रतिशत बढ़कर 58.88 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था. 

Related Posts

#SaudiAramco बनी विश्व की नंबर वन कंपनी, बाजार पूंजीकरण 142 लाख करोड़ रुपये पहुंचा,  सऊदी अरब की जीडीपी से ढाई गुना ज्यादा  

142 लाख करोड़ रुपये का यह आंकड़ा सऊदी अरब की जीडीपी से ढाई गुना ज्यादा है. सऊदी अरब की जीडीपी 779.29 अरब डॉलर है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like