न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

सेंसेक्स 100 अंक तेज, डॉलर के मुकाबले रुपया में मामूली गिरावट

583

Mumbai: शुरुआती कारोबार में शुक्रवार को शेयर बाजारों में तेजी का रुख देखा गया. बीएसई सेंसेक्स 100 अंक से ज्यादा बढ़त लिए खुला. एचडीएफसी बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज में बढ़त रही.

बीएसई का 30 कंपनियों का सूचकांक सेंसेक्स 122.21 अंक यानी 0.31 प्रतिशत की बढ़त के साथ 39,174.27 अंक पर चल रहा है. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी-50 32.30 अंक यानी 0.28 प्रतिशत की तेजी के साथ 11,618.65 अंक पर चल रहा है.

इसे भी पढ़ें- #JharkhandPolice ने HC को सौंपे दागी जनप्रतिनिधियों के ब्योरे में CM, तीन मंत्रियों व सांसद का नाम छिपाया

इन कंपनियों के शेयर चढ़े और गिरे

सेंसंक्स में शामिल येस बैंक, वेदांता, हीरो मोटोकॉर्प, पावर ग्रिड, एलएंडटी, बजाज फाइनेंस और एचडीएफसी बैंक के शेयर में तीन प्रतिशत तक की तेजी देखी गयी. वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज के तिमाही परिणाम जारी होने से पहले उसका शेयर भी एक प्रतिशत तक चढ़ गया.

भारती एयरटेल, इंफोसिस, इंडसइंड बैंक, एचसीएल, एशियन पेंट्स और बजाज ऑटो के शेयर में एक प्रतिशत तक की गिरावट देखी गयी.

इसे भी पढ़ें- जीरो टॉलरेंस सरकार में चोरी हो गयीं #MNREGA से बनी 4 करोड़ की 40 सड़कें

राहत के संकेत से बाजार प्रभावित

पिछले सत्र के कारोबार में सेंसेक्स 39,052.06 अंक और निफ्टी 11,586.35 अंक पर बंद हुआ था. विशेषज्ञों के अनुसार, ब्रेक्जिट से जुड़ी खबरों, कंपनियों के तिमाही परिणाम उम्मीद से बेहतर रहने और वैश्विक बाजारों में लिवाली के रुख का असर घरेलू बाजार पर पड़ा है. इससे बाजार में तेजी देखी गयी.

इसके अलावा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के 2019-20 में अर्थव्यवस्था को तेज करने के लिए थोड़ी और राहत देने के संकेत से भी बाजार प्रभावित हो गया है.

आरंभिक आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार को विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने शेयर बाजार में 1,158.63 करोड़ रुपये की खरीद की थी. वहीं घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 511.76 करोड़ रुपये की निकासी की. वैश्विक मानक ब्रेंट कच्चा तेल 0.48 प्रतिशत गिरकर 59.62 डॉलर प्रति बैरल पर रहा.

इसे भी पढ़ें- पलामूः टीकाकरण के लिए मेडिकल काॅलेज अस्पताल में की जा रही अवैध वूसली, वीडियो वायरल

शुरुआती कारोबार में रुपया में मामूली गिरावट

आयातकों की बढ़ी मांग के चलते शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया शुक्रवार को चार पैसे की कमजोरी के साथ 71.20 पर खुला.

मुद्रा कारोबारियों के अनुसार, हालांकि कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट और अन्य विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के कमजोर रहने से यह गिरावट थम गयी.

गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 27 पैसे की बढ़त के साथ 71.16 रुपया प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. आरंभिक आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार को विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने शेयर बाजार में 1,158.63 करोड़ रुपये की खरीद की थी. 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

kohinoor_add

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like