न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 300 अंक उछला, निफ्टी पहली बार 11,200 अंक के पार

डॉलर के मुकाबले रुपया 6 पैसे मजबूत

422

Mumbai: एफएमसीजी कंपनी आईटीसी के मजबूत तिमाही नतीजों के बाद घरेलू शेयर बाजार शुक्रवार को सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुंच गया. बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स सूचकांक शुरुआती कारोबार में 300 अंक से ज्यादा चढ़ा जबकि निफ्टी ने पहली बार 11,200 अंक के स्तर को पार किया. कुछ कंपनियों के तिमाही नतीजे उम्मीद से बेहतर रहने, सकारात्मक एशियाई रुख और मजबूत विदेशी पूंजी निवेश ने निवेशकों की धारणा का समर्थन किया.

Trade Friends

इसे भी पढ़ेंःआज से लागू हो रहे हैं GST के नये रेट, सस्ते होंगे टीवी-फ्रिज व अन्य सामान

सेंसेक्स 300 अंक उछला

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में 308.77 अंक यानी 0.83 प्रतिशत की बढ़त के साथ सर्वकालिक उच्च स्तर 37,293.41 अंक पर पहुंच गया. पिछले पांच कारोबारी सत्रों में सेंसेक्स 633.41 अंक बढ़ा. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी शुरुआती दौर में 77 अंक यानी 0.69 प्रतिशत बढ़कर 11,244.30 अंक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया.

सेंसेक्स में सबसे अधिक आईटीसी के शेयरों में तेजी रही. आईटीसी ने पहली तिमाही में 10 प्रतिशत बढ़त के साथ 2,818.68 करोड़ रुपये का एकल शुद्ध लाभ दर्ज किया. इसके बाद उसके शेयर शुक्रवार को 6.48 प्रतिशत चढ़कर 305.75 रुपये पर पहुंच गये. ब्रोकर्स ने कहा कि अगस्त वायदा एवं विकल्प (एफएंडओ) श्रेणी का कारोबार शुरू होने के बाद निवेशक नये सौदे कर रहे हैं. इसके अलावा, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) की लिवाली ने भी बाजार का समर्थन किया.

इसे भी पढ़ेंःपंचायतों में तेज होगा विकास कार्य, विकास समिति के लिए 60 करोड़ की राशि आवंटित

WH MART 1

अस्थायी आंकड़ों के मुताबिक , विदेशी फोर्टफोलियो निवेशकों ने कल 2,453.57 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 2,716.04 करोड़ रुपये की शुद्ध बिकवाली की. अन्य एशियाई बाजार में जापान का निक्केई सूचकांक 0.28 प्रतिशत और हांगकांग का हेंग सेंग सूचकांक शुरुआती कारोबार में 0.03 प्रतिशत चढ़ा. हालांकि , चीन का शंघाई कंपोजिट सूचकांक 0.06 प्रतिशत गिरा.

शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 6 पैसे मजबूत

घरेलू शेयर बाजार में आरंभिक बढ़त और अन्य विदेशी मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी मुद्रा में कमजोरी से रुपया शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले 6 पैसे मजबूत होकर 68.60 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया.

इसे भी पढ़ेंःआज लाल चांद का होगा दीदार, सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण

मुद्रा डीलरों ने कहा कि निर्यातकों और बैंकों की ओर से अमेरिकी मुद्रा की बिकवाली और घरेलू शेयर बाजार की शुरुआती बढ़त से रुपये को समर्थन मिला. कल के कारोबारी दिन में रुपया 13 पैसे मजबूत होकर एक सप्ताह के उच्चतम स्तर 68.66 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

kohinoor_add

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like