न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#SinglesDaySale : #Alibaba  ने  नौ घंटे में 22.63 अरब डॉलर मूल्य के सामान बेच डाले

अलीबाबा हर वर्ष 11 नवंबर को सिंगल्स डे का आयोजन करती है . 11/11 की तारीख होने के कारण इस आयोजन को डबल 11 के नाम से भी जाना जाता है .  

57

Hangzhou  :  चीन की  भीमकाय ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने सिंगल्स डे सेल के पहले नौ घंटे में ही 22.63 अरब डॉलर (करीब 1,615.14 अरब रुपये) मूल्य के सामान बेच डाले .  कंपनी ने बताया कि यह पिछले वर्ष की बिक्री के मुकाबले 25% ज्यादा है.

पिछले वर्ष अलीबाबा ने सिंगल्स डे पर कुल 30 अरब डॉलर के सामान बेचे थे जो अमेरिका में आयोजित साइबर मंडे के तहत 7.9 अरब डॉलर की हुई बिक्री से बहुत ज्यादा है. अलीबाबा हर वर्ष 11 नवंबर को सिंगल्स डे का आयोजन करती है . 11/11 की तारीख होने के कारण इस आयोजन को डबल 11 के नाम से भी जाना जाता है.

JMM

बता दें कि अलीबाबा के चेयरमैन पद से हटने के बाद कंपनी का यह पहला सिंगल्स डे इवेंट है . 486 अरब डॉलर (करीब 34682.66 अरब रुपये) की मार्केट वैल्यू वाली अलीबाबा ने इस वर्ष सिंगल्स डे की शुरुआत अमेरिकी पॉप स्टार टेलर स्विफ्ट और जैक्शन यी जैसी चीनी सिलेब्रिटीज के कार्यक्रमों के साथ की .चीन के ई-कॉमर्स सेक्टर पर अलीबाबा का दबदबा है, लेकिन उसे चीर प्रतिद्वंद्वी जेडी.कॉम के साथ-साथ Pinduoduo Inc जैसी कंपनियों से कड़ी टक्कर मिल रही है .

इसे भी पढ़ें :  #MaharastraCrisis : आखिरकार शिवसेना नेता अरविंद सावंत ने मोदी मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया

Related Posts

#DonaldTrump ने #WorldBank से कहा, चीन के पास है बहुत पैसा,  कर्ज देना बंद करें

ट्रंप ने सोशल मीडिया पर ट्वीट करते हुए लिखा, विश्व बैंक क्यों चीन को लगातार लोन दे रहा है? यह कैसे हो रहा है? चीन के पास बहुत पैसा है, अगर नहीं है तो वो उसे उगा सकते हैं. 

अमेरिका में ब्लैक फ्राइडे और साइबर मंडे  शॉपिंग इवेंट्स होते हैं

जान लें कि अमेरिका में ब्लैक फ्राइडे और साइबर मंडे  जैसे शॉपिंग इवेंट्स का आयोजन होता है . अलीबाबा के चेयरमैन और सीईओ डैनियल झांग ने इन्हीं अमेरिकी समारोहों की तर्ज पर वर्ष 2009 में चीन में सिंगल्स डे के आयोजन शुरू किया.  पिछले 10 वर्ष में यह आयोजन दुनिया का सबसे बड़ा शॉपिंग इवेंट बन चुका है . कंपनी को उम्मीद है कि इस वर्ष उसके शॉपिंग प्लैटफॉर्म पर 50 करोड़ यूजर्स ऑर्डर आयेंगे.  पिछले वर्ष 24 घंटे के इस आयोजन में 40 करोड़ यूजर्स ने ऑर्डर किये थे .

पिछले वर्ष अलीबाबा की बिक्री में 27% दर्ज की गयी.  वृद्धि दर 10 वर्षों में सबसे कम रही थी . इस वर्ष यह वृद्धि दर और घटकर 25% पर रहने का अनुमान है .  दरअसल, चीन के ई-कॉमर्स क्षेत्र में व्यापक सुस्ती देखी जा रही है जिससे अलबीबा का सिंगल्स डे इवेंट भी प्रभावित हो रहा है.

इसे भी पढ़ें : #MaharastraCrisis: शिवसेना  नेता संजय राउत की तबीयत बिगड़ी,  लीलावती अस्पताल में भर्ती कराये गये 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like