न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

मंदिर तोड़फोड़ मामलाः दिल्ली पुलिस कमीश्नर को गृहमंत्री शाह ने लगायी फटकार

756

New Delhi: दिल्ली के हौज काजी इलाके में सांप्रदायिक तनाव और मंदिर में तोड़फोड़ की घटना को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली पुलिस कमीश्नर को तलब किया है.

बुधवार को दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक ने पूरे हालात की जानकारी गृह मंत्री अमित शाह को दी. मीडिया में आयी खबरों के मुताबिक इस घटना से नाखुश शाह ने दिल्ली पुलिस चीफ को फटकार लगायी है. पूरे मामले को लेकर वो पुलिस कमीश्नर की कार्रवाई से संतुष्ट नहीं हैं.

Trade Friends

इसे भी पढ़ेंःइलाहाबाद हाई कोर्ट के जज ने पीएम मोदी को पत्र लिखा, वंशवाद व जातिवाद से  ग्रसित है न्यायपालिका

कमीश्नर से अमित शाह ने ली जानकारी

हालांकि, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात को पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक ने एक साधारण सी बैठक बताया.

मीडिया को जानकारी देते हुए कहा पुलिस कमिश्नर पटनायक ने बताया कि उन्होंने गृह मंत्री को ताजा हालात के बारे में जानकारी दी.

पुलिस कमिश्नर ने कहा कि मामले में पुलिस अपना काम कर रही है, चार लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है.

कांग्रेस नेता ने उठाये थे सवाल

इधर पूरे मामले को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने गृह मंत्री अमित शाह पर सवाल उठाये थे. सिंघवी ने ट्वीट किया था, ‘मंदिर की घटना के दो दिन बाद भी गृह मंत्री की तरफ से कोई ऐक्शन नहीं. दिल्ली पुलिस बीजेपी शासित केंद्र सरकार के अधीन है. हमें पता है कि सत्ताधारी पार्टी अल्पसंख्यकों की फिक्र नहीं करती, लेकिन वे बहुसंख्यकों की भावनाओं की भी कद्र नहीं करते?’

WH MART 1

क्या था पूरा मामला

घटना 30 जून रविवार की है, जहां एक स्कूटी पार्किंग को लेकर शुरू हुए विवाद के बाद इलाके में दो समुदाय आमने-सामने आ गए थे. इस इलाके में स्थित मंदिर में नुकसान पहुंचाया गया था, जिसके बाद माहौल गर्मा गया था और पूरे क्षेत्र में पुलिस तैनात कर दी गई थी.

इसे भी पढ़ेंःचुनाव आयोग को 145 रिटायर्ड अफसरों ने लिखा ओपन लेटर, उठाए चुप्पी पर सवाल

मामले के तूल पकड़ने पर दिल्ली पुलिस ने पहले तीन लोगों को गिरफ्तार किया था, जिसमें एक नाबालिग भी शामिल था. उसके बाद बुधवार को भी एक गिरफ्तारी हुई है. यानी फिलहाल इस मामले में चार लोग गिरफ्तार हो चुके हैं.

प्रशासन और स्थानीय लोगों के प्रयास से शांति

चावड़ी बाजार इलाके में स्थिति अब सामान्य है. लाल कुआं इलाके में आम लोगों, स्थानीय नेताओं और कारोबारियों के आपसी सौहार्द और पुलिस की भारी तैनाती के बीच बुधवार को बाजार खुला.

जिस मंदिर में विवाद हुआ था, उसी दुर्गा मंदिर में बुधवार को आरती शुरू हो गई. बुधवार सुबह पंडितों ने मंदिर में मंत्रोच्चारण किया. इस दौरान कई भक्त भी मौजूद रहे.

माहौल शांत कराने के लिए दोनों समुदाय के कुछ लोगों ने आपस में बात की. इसके लिए एक अमन बैठक भी हुई थी, यही कमेटी जो भी मंदिर में नुकसान हुआ था उसकी मरम्मत करवाएगी.

कमेटी की ओर से बयान भी दिया गया था कि दिल्ली पुलिस ने इस मसले में सकारात्मक रुख अपनाया है और दोनों समुदायों के बीच बात करवाई.

इसे भी पढ़ेंःबेटे आकाश विजयवर्गीय पर कार्रवाई, पर मीडिया की औकात पूछने वाले पिता का क्या करेंगे मोदी

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

kohinoor_add

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like