न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

ट्रैफिक नियम तोड़नेवालों का ई-चालान तो काट रही पुलिस, लेकिन वसूल नहीं पा रही जुर्माना

348

Ranchi : राजधानी की ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार के लिए ई-चालान की शुरुआत इसी साल दो जनवरी को हुई थी. अब यह ई-चालान व्यवस्था ट्रैफिक पुलिस के लिए परेशानी का कारण बन गयी है. ई-चालान की शुरुआत इसलिए हुई थी कि ट्रैफिक नियम तोड़नेवाले वाहन चालकों को पकड़कर सिर्फ चालान काटा जायेगा और वे नकद राशि बाद में ट्रैफिक कंट्रोल व अन्य थानों में बने काउंटर में जाकर जमा करेंगे. इससे ट्रैफिक सिस्टम पारदर्शी बनेगा. लेकिन, अब हाल यह है कि नियम तोड़नेवाले वाहन चालकों से जुर्माना वसूलना ट्रैफिक पुलिस के लिए चुनौती बन गया है. दरअसल, ई-चालान सिस्टम शुरू होने के बाद ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक नियम तोड़नेवालों पर रिकॉर्डतोड़ जुर्माना तो ठोका, लेकिन उस जुर्माने की आधी राशि भी वाहन चालकों से वसूल नहीं सकी. अब राशि वसूली करना ट्रैफिक पुलिस के लिए चुनौती बन गयी है.

इसे भी पढ़ें- रांची : हाईटेक थानों के दावों के बीच जान जोखिम में डाल काम करते हैं पुलिसकर्मी

Trade Friends

वाहन चालकों को ई-चालान की कॉपी मिली या नहीं, ट्रैफिक पुलिस को पता ही नहीं

ट्रैफिक पुलिस अब तक वाहन चालकों को साधारण डाक से ही ई-चालान की कॉपी उनके घर के पते पर भेज रही है. लेकिन, अब ट्रैफिक पुलिस को यह पता ही नहीं चल पा रहा है कि वाहन चालक को ई-चालान की कॉपी मिली या नहीं. इस समस्या से निपटने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने पुलिस मुख्यालय से पत्राचार किया है कि ई-चालान की कॉपी निबंधित डाक से भेजने की अनुमति दी जाये, ताकि आगे अभियोजन की कार्रवाई भी उसी आधार पर हो सके.

इसे भी पढ़ें- अतिक्रमण की जद में सीएम का विभागः हर प्रमंडल और जिले में वन भूमि का हुआ अतिक्रमण

WH MART 1

लोगों को सुविधा देना बन गया समस्या

ई-चालान के तहत नियम बनाया गया कि चालान के काटने के बाद वाहन चालकों को सात दिनों का समय जुर्माना राशि जमा करने के लिए दिया जायेगा. अगर सात दिनों के अंदर वाहन चालक जुर्माना राशि नहीं जमा करते हैं, तो उनके घर फोटोयुक्त ई-चालान की एक कॉपी भेजी जायेगी. चालान की कॉपी घर भेजने के बाद 15 दिनों का और समय उन्हें दिया जायेगा. अगर इस अवधि के बाद भी वाहन चालक जुर्माना राशि जमा नहीं करते हैं, तो उन पर कार्रवाई की जायेगी. लेकिन, आज तक एक भी वाहन चालक, जिन्होंने तय अवधि में जुर्माना राशि नहीं दी, उन पर कार्रवाई नहीं हुई है. ट्रैफिक पुलिस ने जिस नियम को वाहन चालकों की सुविधा के लिए बनाया था, अब वह ट्रैफिक पुलिस के लिए बड़ी समस्या बन गया है. क्योंकि, लोग जुर्माना काटे जाने के बाद भी देना जरूरी नहीं समझ रहे हैं. उन्हें यह लगने लगा है कि ट्रैफिक पुलिस उन पर कोई कार्रवाई नहीं करेगी.

इसे भी पढ़ें- न्यूज विंग इंपैक्टः फर्जी आवास दिखा पैसा निकासी मामले में मुखिया समेत तीन दोषी

ट्रैफिक पुलिस की ओर से निबंधित डाक के जरिये ई-चालान की कॉपी भेजने की अनुमति मुख्यालय से मांगी गयी है. अनुमति मिलते ही प्रक्रिया शुरू होगी. ई-चालान से पारदर्शिता बढ़ी है, लेकिन थोड़ी समस्या बढ़ गयी है. उम्मीद है कि इसका निदान शीघ्र हो जायेगा.

-संजय रंजन सिंह, ट्रैफिक एसपी

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

kohinoor_add

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like