न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#Twitter ने राजनीतिक विज्ञापनों पर रोक लगायी, #CEO ने कहा, राजनीतिक विज्ञापनों से वोट प्रभावित होते हैं 

ट्विटर 15 नवंबर को अपनी नयी पॉलिसी पेश करेगा, जिसमें कुछ अपवाद होंगे. लोग वोटर की रजिस्ट्रेशन के लिए विज्ञापन दे सकेंगे.

34

NewDelhi : माइक्रोब्लोगिंग साइट ट्विटर (Twitter) के प्लेटफॉर्म पर राजनीतिक विज्ञापनों पर पूरी तरह से रोक लगा दी गयी है. खबरों को अनुसार दुनियाभर के यूजर्स अब Twitter पर पॉलिटिकल एड नहीं देख पायेंगे. ट्विटर की नयी पॉलिसी 22 नवंबर से लागू किये जाने की खबर है.

कंपनी के मुख्य अधिकारी जैक डॉर्सी ने अपने आधिकारिक अकाउंट पर इस जानकारी को पोस्ट किया है. इसके अलावा डॉर्सी ने विज्ञापन पर बैन लगाने को लेकर कई कारणों की जानकारी दी है.

JMM

जैक ने अपने ट्विट में कहा है कि हमने ग्लोबल स्तर पर राजनीतिक विज्ञापनों पर रोक लगायी है. उन्होंने लिखा है कि हमारा मानना है कि इन विज्ञापनों के जरिए लोगों तक संदेश पहुंचाने चाहिए बल्कि इन्हें खरीदा भी नहीं जाना चाहिए. जैक ने कहा है कि एक राजनीतिक विज्ञापन या मैसेज लोगों तक जब पहुंचता है, जब उस अकाउंट को फॉलो किया जाता है. इसके साथ ही रिट्विट करने से भी रीच बढ़ती है. हमारा मानना है कि इस फैसले से पैसों का समझौता नहीं किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें : #RSS के सख्त खिलाफ थे #SardarPatel, BJP के श्रद्धांजलि देने से खुशी होती है: प्रियंका

यह राजनीति के लिए घातक साबित हो सकता है

जान लें कि आज के समय में इंटरनेट विज्ञापन देने वालों के लिए Twitte एक ताकतवर प्लेटफॉर्म बन गया है, लेकिन यह राजनीति के लिए घातक साबित हो सकता है. जैक का मानना है कि राजनीतिक विज्ञापनों से वोट को प्रभावित किया जाता है, जिससे करोड़ों लोगों की जिंदगियां प्रभावित होती हैं. ट्विटर 15 नवंबर को अपनी नयी पॉलिसी पेश करेगा, जिसमें कुछ अपवाद होंगे. लोग वोटर की रजिस्ट्रेशन के लिए विज्ञापन दे सकेंगे.

Bharat Electronics 10 Dec 2019

इसके साथ ट्विटर 22 नवंबर को भी नया नियम लागू करेगा, जिससे विज्ञापन देने वालों को नया नोटिस पीरियड मिलेगा. वहीं, जैक ने कहा है कि यह अभिव्यक्ति की बात नहीं है. यहां पैसा देकर राजनीतिक भाषण को आगे बढ़ाने से लोगों पर बहुत असर होता है.

भारत इस समय पॉलिटिकल विज्ञापनों से निपटने के मुद्दे से जूझ रहा है. इससे पहले भी भारत सरकार ने इन विज्ञापनों को लेकर नियम बनाने के लिए कहा था. बता दें कि जैक को ट्विटर पर विज्ञापन पर रोक लगाने को लेकर भारी सर्मथन मिला है.

इसे भी पढ़ें : #Pakistan : कराची से लाहौर जा रही ट्रेन में #Explosion के बाद आग लगी, 65 यात्रियों की मौत

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like