न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

2 फरवरी 2020 को होगी डब्ल्यूबीजेइइ, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू

127

NW Desk : पश्चिम बंगाल की प्रमुख यूनिवर्सिटी, इंजीनियरिंग व फॉर्मेसी कॉलेजों में दाखिले के ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन ली जाती है. ये एग्जामिनेशन हर साल आयोजित की जाती है. वर्ष 2020 के लिए होने वाली डब्ल्यूबीजेइइ के तारीखों की घोषणा कर दी गयी है.

इस परीक्षा को लेकर ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है. वर्ष 2020 के लिए इस परीक्षा का आयोजन 2 फरवरी 2020 को किया जायेगा.

इसे भी पढ़ें – केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा, ‘रांची की विधि-व्यवस्था चिंताजनक’

परीक्षा फीस में हुआ बदलाव

Trade Friends

आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, ऑनलाइन एप्लीकेशन और परीक्षा फीस का भुगतान 18 अक्टूबर से 13 नवंबर तक किया जा सकता है. इसके बाद आवदेन में ऑनलाइन करेक्शन व कंफर्मेशन पेज डाउनलोड 14 नवंबर से 16 नवंबर किया जा सकता है.

परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 27 जनवरी 2020 को जारी किया जायेगा. परीक्षा 2 फरवरी 2020 को लिया जायेगा. इस वर्ष अहम बात यह है कि परीक्षा फीस में बदलाव किया गया है. सामान्य वर्ग के आवेदकों को परीक्षा के लिए 700 रुपये व एससी, एसटी व ओबीसी वर्ग के आवेदकों को 500 रुपये फीस का भुगतान करना होगा.

इसे भी पढ़ें – #JPSC: दो साल पहले की अकाउंट ऑफिसर नियुक्ति को किया रद्द अब फिर में मंगाया आवेदन

200 अंक की होगी परीक्षा

Related Posts

राज्य शिक्षा परियोजना का आदेश: ई विद्यावाहिनी एप्प के जरिये जानकारी देने वाले शिक्षकों मिलेगा तीन सौ रुपये

आचार संहिता लागू होने के बाद से टैब की जगह मोबाइल फोन में एप्प से जानकारी दे रहे शिक्षक

डब्ल्यूबीजेइइ-2020 की परीक्षा ऑफलाइन मोड में ली जायेगी. यह ओएमआर शीट पर होगी. इसके लिए पश्चिम बंगाल के सभी जिलों में परीक्षा केंद्र होंगे. परीक्षा में दो पेपर होंगे. पहला पेपर गणित का होगा. वहीं दूसरा पेपर केमिस्ट्री व फिजिक्स का होगा.

एक उम्मीदवार एक साथ दोनों पेपर में या फिर किसी एक पेपर में शामिल हो सकता है. पेपर दो में केवल वैसे उम्मीदवार ही शामिल होंगे, जिन्हें फॉर्मेसी की पढ़ाई करनी होगी. पेपर एक की परीक्षा सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक ली जायेगी.

वहीं पेपर दो की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक होगी. परीक्षा में गणित से 75, फिजिक्स से 40 व केमिस्ट्री से 40 सवाल पूछे जायेंगे. परीक्षा 200 अंकों की होगी.

इंजीनियरिंग कॉलेजों के साथ कई विवि में होंगे नामांकन

डब्ल्यूबीजेइइ के स्कोर व रैंक के आधार पर पश्चिम बंगाल के इंजीनियरिंग कॉलेजों के अलावा कई विश्वविद्यालयों में नामांकन लिया जाता है. विश्वविद्यालय में नामांकन के लिए डब्ल्यूबीजेइइ स्कोर के अलावा संबंधित विवि की योग्यताओं को भी पूरा करना होता है.

इस परीक्षा के स्कोर के आधार पर जाधवपुर यूनिवर्सिटी, कोलकाता यूनिवर्सिटी, वेस्ट बंगाल यूनिवर्सिटी ऑफ एनिमल एंड फिशरी साइंस, नेवटिया यूनिवर्सिटी व आलिया यूनिवर्सिटी में प्रवेश मिलता है.

इसे भी पढ़ें – #JharkhandPolice ने HC को सौंपे दागी जनप्रतिनिधियों के ब्योरे में CM, तीन मंत्रियों व सांसद का नाम छिपाया

SGJ Jewellers

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

kohinoor_add

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like