न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

व्हाट्सएप ने शुरू किया रेडियो अभियान, फर्जी खबरों के प्रसार पर रोक लगाने की कोशिश

विभिन्न राज्यों में रेडियो के माध्यम से मुहिम की शुरुआत कर रही है.

250

Delhi: फर्जी खबरों के प्रचार-प्रसार के लिए आलोचना झेल रही सोशल मीडिया कंपनी व्हाट्सएप ने सरकार से पहले ही कहा था कि वह इस समस्या से निपटने के लिए भारत में एक स्थानीय टीम खड़ी कर रही है, जिसका प्रमुख कोई भारतीय हो सकता है. अब फर्जी खबरों को रोकने के लिए व्हाट्सएप नया तरीका अपना रहा है. व्हाट्सएप ने बुधवार को कहा कि वह फर्जी खबरों के प्रसार पर रोक लगाने की कोशिशों के तहत देश के विभिन्न राज्यों में रेडियो के माध्यम से मुहिम की शुरुआत कर रही है. उसने कहा कि इस अभियान में लोगों को फारवर्ड के रूप में प्राप्त संदेशों को आगे साझा करने से पहले उनकी सत्यता परखने के लिए कहा जाएगा.

इसे भी पढ़ें- धनबाद डीसी का काम नहीं, चीख रहा है हूटर

एेसे चलेगा रेडियो अभियान

Trade Friends

कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि ऑल इंडिया रेडियो के बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में स्थित 46 हिंदी स्टेशनों से इस मुहिम का प्रसारण 29 अगस्त से शुरू कर दिया जाएगा. प्रवक्ता ने कहा कि अभी यह हिंदी में शुरू होगा तथा अगले कुछ सप्ताह में इसे अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में शुरू करने की योजना है. इनमें लोगों को कोई संदेश अग्रसारित करने से पहले उनकी सत्यता परखने के लिए कहा जाएगा. संदेश में कुछ भी भड़काऊ पाए जाने पर उपयोक्ताओं को उन्हें रिपोर्ट करने के लिए भी कहा जाएगा. इसमें उपयोगकर्ताओं को यह भी बताया जाएगा कि गलत सूचनाओं वाले संदेशों को अग्रसारित करने में सावधानी बरतें क्योंकि ऐसा करने के गंभीर परिणाम हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- भाजपा के पूर्व सांसद अजय मारू ने फर्जी तरीके से खरीदी जमीन : विधानसभा उपसमिति

 

उल्लेखनीय है कि अफवाहों को लेकर देश के विभिन्न हिस्सों में भीड़ द्वारा पीट-पीट कर हत्या करने के मामले सामने आने के बाद से व्हाट्सएप की आलोचना हो रही है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

kohinoor_add

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like