न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

वोट का महत्व समझें युवा, देश के भविष्य निर्माण में बनें सहायक:  डॉ ब्रजेश

चुनाव किसी भी देश के भविष्य निर्माण में अहम भूमिका निभाता है.

231

Ranchi :  युवा देश की शक्ति हैं, चुनाव में इस शक्ति को जोर शोर से शामिल होना होगा, ताकि देश के भविष्य का निर्माण हो सके. उक्त बातें रांची विश्वविद्यालय के कार्यक्रम समन्वयक डॉ ब्रजेश कुमार ने कही. वे लोकसभा चुनाव में युवा मतदाता की भूमिका कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. कार्यक्रम का आयोजन स्नातकोत्तर राजनीति विज्ञान एवं अर्थशास्त्र विभाग में किया गया. डॉ ब्रजेश ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में युवाओं की भूमिका अहम होगी. इसे तय करने के लिए चुनाव आयोग ने सभी महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में कैंपस अंबेस्डर की नियुक्ति की है. जिनके माध्यम से लगातार कैंपस में मतदाता जागरुकता कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं. जो एक सराहनीय कार्य है. युवाओं को भी अपनी भूमिका खुद से तय करनी होगी.

इसे भी पढ़ेंःलालू ने किया दावाः महागठबंधन में वापस आना चाहते थे नीतीश, प्रशांत किशोर को भेजा था मिलने

धर्म समुदाय नहीं, विवेक से करें वोट

Trade Friends

युवाओं को प्रोत्साहित करते हुए उन्होंने कहा कि चुनाव किसी भी देश के भविष्य निर्माण में अहम भूमिका निभाता है. ऐसे में जरूरी है कि मतदान जाति, धर्म, वर्ग, समुदाय, भाषा आदि प्रलोभनों से उपर उठ कर किया जाये.  कहा कि बहुत से युवा ऐसे होते हैं जो वोट करना ही नहीं चाहते. जबकि ऐसे युवाओं को समझना होगा कि उनका एक एक मत कितना महत्वपूर्ण है. बहुमूल्य वोट का सही उपयोग करने से ही विकास होगा.

भारतीय लोकतंत्र का दुनिया में असर : राजनीति विज्ञान की विभागाध्यक्ष डॉ नीता रानी सिन्हा ने कहा कि भारतीय लोकतंत्र का दुनिया में काफी प्रभाव है. ऐसे भी देश की पहचान युवा शक्ति के रूप में की जाती है,  तो युवाओं को चाहिए कि चुनाव में अपनी शक्ति और सामर्थ्य का प्रदर्शन करें. उन्होंने कहा कि चुनाव को लेकर युवाओं में काफी उत्साह होना चाहिए. आस पास और परिजनों के साथ भी इस मुद्दे पर चर्चा की जानी चाहिए. ताकि लोग विवेक से वोट करें.  कार्यक्रम में  डॉ  केएन दास, डॉ  ज्योति प्रकाश, डॉ टुल्लू सरकार, डॉ धीरेंद्र त्रिपाठी, डॉ  शांतनु साहु, अभिषेक कुमार सिंह समेत अन्य लोग उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ेंः दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी को नहीं मिल रहा झारखंड जैसे छोटे राज्य में अदद उम्मीदवार

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

kohinoor_add

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like